नया बिजली मीटर लगवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

मौजूदा समय में बिजली कनेक्शन के साथ बिजली मीटर लगाना अनिवार्य है. अगर आपके घर, ऑफिस या दुकान में बिजली मीटर लगा है और वह काम नही कर रहा है, तो आवेदन कर नया मीटर लगवा सकते है. या अभी तक आपके घर बिजली मीटर लगा ही नही है, तो भी आवेदन कर नया मीटर लगाने के लिए अनुरोध कर सकते है.

मीटर के लिए आवेदन करते समय कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है, जिसे पास होना अनिवार्य है. मैंने लेख में सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जानकारी उपलब्ध की है जो आवेदन करने में मदद करेगा.

बिजली मीटर के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

बिजली कनेक्शन प्रदान करने वाली कंपनी अपने जरुरत के अनुसार घर, ऑफिस, दुकान, इंडस्ट्रियल उपयोग आदि के लिए बिजली मीटर प्रदान करने ही डाक्यूमेंट्स की मांग करती है, जो इस प्रकार है.

पहचान प्रमाण:

  • आधार कार्ड
  • वोटर पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट

निवास प्रमाण:

  • राशन कार्ड
  • बिजली बिल
  • गैस बिल
  • पानी बिल
  • टेलीफोन बिल

संपत्ति प्रमाण पत्र :

  • मकान का रजिस्ट्री डाक्यूमेंट्स
  • जमीन रजिस्ट्री दस्तावेज
  • किरायानामा
  • जमीन का टैक्स रसीद

अन्य डाक्यूमेंट्स:

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र

Note: यदि आपके पास उपरोक्त दस्तावेजो में से कुछ नही है, तो अपने नजदीकी बिजली ऑफिस में जाए और डाक्यूमेंट्स सम्बंधित जानकारी प्राप्त करे. आपके मौजूदा दस्तावेज से आपका बिजली मीटर मिल सकता है या नही.

नया बिजली मीटर लगाने के लिए क्या करना पड़ेगा

अगर नया बिजली मीटर लगवाना चाहते है, तो आपको कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड, प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स, आदि देना पड़ेगा. साथ ही मीटर के लिए कुछ सिक्यूरिटी शुल्क भी देना पड़ सकता है. क्योंकि, कंपनी मीटर की सिक्यूरिटी के लिए यह पैसा लेती है. सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इलेक्ट्रीशियन आपके घर, ऑफिस या दुकान पर आकर मीटर लगा देंगे.

नया बिजली मीटर लगवाने के लिए आवेदन करे

सबसे पहले नजदीकी बिजली ऑफिस में जाए और आवेदन करने हेतु फॉर्म प्राप्त करे. फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, बिजली सम्बंधित जानकारी आदि भरे. फॉर्म के साथ जरुरी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी लगा कर जमा करे.

Note: नया बिजली मीटर लेने में लगभग 200 से 700 रूपये तक लग सकता है. अधिक जानकारी के लिए नजदीकी बिजली ऑफिस में जाए. या

आवेदन पत्र:

  • यदि आवेदन फॉर्म उपलब्ध नही है, तो खुद से एक आवेदन पत्र लिखे.
  • आवेदन पत्र में बिजली मीटर क्यों आवश्यक है, इसका कारण संक्षेप में लिखे.
  • एप्लीकेशन के साथ अपने पहचान पत्र एवं एड्रेस प्रूफ की फोटो कॉपी लगाए.
  • ध्यान दे, महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स पर अपना हस्ताक्षर आवश्य करे.
  • आवेदन पत्र जमा करने के दौरान निर्धारित पैसो का भी भुगतान करे.

Note: आवेदन करने के लगभग 7 से 15 दिनों के बाद आपको मीटर प्रदान किया जाएगा.

निष्कर्ष

बिजली मीटर लगाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली रसीद, मोबाइल नंबर आदि जैसे डाक्यूमेंट्स जरुरी है. मैंने सभी डाक्यूमेंट्स की जानकारी इस लेख में प्रदान की है जिसके मदद से मीटर हेतु आवेदन करना आसान हो जाएगा. साथ ही कितना पैसा लगेगा उसका भी विवरण दिया है. अगर इन डाक्यूमेंट्स के मदद से आवेदन करने के कोई असुविधा हो रही हो तो बिजली ऑफिस या टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त करे.

FAQs

Q. बिजली मीटर लगवाने में कितना पैसा लगता है?

नया बिजली मीटर लगवाने में 200 रूपये से 700 रूपये है. यदि आपका कनेक्शन सिंगल फेस या डबल फेस आदि होगा, तो मीटर लगवाने के पैसे बढ़ सकता है.

Q. नया मीटर लगवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

नया बिजली मीटर लगवाने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट चाहिए.
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
पासपोर्ट
राशन कार्ड
प्रॉपर्टी मालिक का प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
ईमेल आईडी, आदि.

Q. क्या हम एक ही घर में 2 बिजली मीटर लगा सकते हैं?

हाँ, यदि आपके घर में दो लोगो का बिजली चलता है, तो दोनों लोग अपने लिए अलग-अलग बिजली मीटर लगा सकते है.

Q. क्या किराएदार भी नया बिजली मीटर लगवा सकते हैं?

हाँ, किराएदार भी नया बिजली मीटर लगवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें रजिस्टर रेंट एग्रीमेंट और मकान मालिक से NOC प्राप्त कर जमा करना होगा, साथ में जरुरी शुल्क भी देना होगा.

Q. बिजली मीटर लगवाने में कितना समय लगता है?

बिजली मीटर लगवाने में लाभ 7 से 15 दिनों का समय लगभग है जो पूरी तरह आवेदन और बिजली विभाग के कार्य करने के क्षमता पर निर्भर होता है.

Q. नया बिजली मीटर लगवाने के लिए कौन से मुख्य दस्तावेज़ चाहिए?

नया बिजली मीटर लगवाने के लिए पहचान पत्र में (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड), एड्रेस प्रूव में (आधार कार्ड, रेंट एग्रीमेंट), और प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स में (रजिस्ट्री, मकान मालिक से NOC) आदि चाहिए.

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