बिहार बिजली बिल की शिकायत कैसे करे: Bihar Electricity Bill Complaint

बिहार में दो प्रमुख कंपनियां नार्थ और साउथ बिहार बिजली सप्लाई करती है. यदि आपके घर, ऑफिस, दुकान आदि में बिजली चालू है और बिजली बिल से सम्बंधित कोई शिकायत है, तो ऑनलाइन पोर्टल से शिकायत कर सकते है. साथ ही कस्टमर केयर नंबर 1912 या विशेष कंप्लेंट नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते है.

अगर बिजली मीटर, कनेक्शन, मीटर रीडिंग, आदि सम्बंधित कोई भी समस्या है, तो भी शिकायत किया जा सकता है. इस प्रक्रिया से कोई भी बिजली उपभोक्ता शिकायत कर समाधान पा सकता है. अगर आप पहली बार शिकायत करने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए मैंने इस प्रक्रिया को इस लेख में विस्तार से चरण दर चरण बताया है, जरुरी देखे.

बिहार बिजली बिल कंप्लेंट क्यों करे

बिजली बिल कंप्लेंट इस स्थिति में करना अनिवार्य है.

  • यदि बिजली विभाग के कर्मचारी समय पर मीटर रीडिंग नही करते है, और एवरेज बिल निकालते है.
  • बिजली कनेक्शन लगने के कई महीने बाद भी मीटर नही लगने के स्थिति में कंप्लेंट करे.
  • यदि बिजली मीटर जल गया है और कंप्लेंट के बाद भी मीटर नही लग रहा है.
  • बिजली बिल सामान्य मीटर रीडिंग से अधिक आ रहा है, तो भी कंप्लेंट करे
  • यदि बिजली बिल जमा करने के बाद बिल कम नही हुआ है, और पुनः बिल आ जाए, तो उस स्थिति में शिकायत कर सकते है.
  • बिजली कनेक्शन में आपका नाम और एड्रेस गलत है, कंप्लेंट कर नाम और पता में सुधार कराए.

बिहार बिजली बिल की शिकायत कैसे करे

अगर नार्थ या साउथ बिहार के बिजली उपभोक्ता है, और समस्या होने पर इस प्रकार शिकायत करे.

  • सबसे पहले अपने बिजली कंपनी यानि Nbpdcl या Sbpdcl की अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे.
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर Online Complaint का विकल्प दिखाई देगा.
  • उस विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद Complaint Registration पर क्लिक करे.
Bijli Electricity Complaint
  • क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा, इस पेज से New User पर क्लिक कर नाम, जेंडर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और कंज्यूमर नंबर डालकर सेव करे. लॉग इन आईडी प्राप्त हो जाएगा.
  • अब डैशबोर्ड से रजिस्टर कंप्लेंट पर क्लिक करे.
  • सबसे पहले अपना CA नंबर दर्ज करे. फिर कंप्लेंट करने वाले व्यक्ति का नाम दर्ज करे.
  • Mobile Number, अपना Division, sub division, Address आदि दर्ज करे.
  • Complaint Category में Billing Related, Meter Related, Miscellaneous और Supply Related में से किसी एक को सेलेक्ट करे.
  • इसके बाद sub category को सेलेक्ट कर अपना कंप्लेंट दर्ज करे.
  • काप्त्चा कोड दर्ज करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करे.
  • बिजली बिल कंप्लेंट दर्ज कर सबमिट करने के बाद आपको रिफरेन्स रिसिप्ट प्रदान किया जाएगा.
  • इस नंबर को कंप्लेंट स्टेटस चेक करने हेतु सुरक्षित रखे.

नोट: NBPDCL और SBPDCL कनेक्शन की शिकायत करने की प्रक्रिया एक सामान है. इस प्रक्रिया को के तहत शिकायत कर सकते है.

बिहार बिजली शिकायत के लिए आवेदन पत्र लिखे

सेवा में
श्रीमान बिजली विभाग प्रबंधक महोदय,
बड़हरिया, सिवान, बिहार

विषय: बिजली बिल की शिकायत हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं जिकेश कुमार, आपके क्षेत्र का बिजली उपभोक्ता हूँ मेरा कंज्यूमर नंबर ………………….. है. महोदय, मैंने दो दिन पहले ही बिजली बिल भरा है लेकिन चेक करने उतना ही बिल दिखा रहा है जितना पहले था. इसके बारे में मैंने बिजली चेक करने वाले व्यक्ति से बात किया था. उसने बोला की इसके बारे में आपको बिजली विभाग में बताया होगा, इसलिए यह पत्र मैं आपको लिख रहा हूँ कि मेरे बिजली बिल में सुधार किया जाए. मैंने सभी जरुरी डॉक्यूमेंट एवं बिजली बिल की कॉपी पत्र के साथ लगा दिया है.

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरे बिजली बिल की जाँच कर इसे ठीक करने की जल्द जल्द कृपा करे. इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूँगा. धन्यवाद!

भवदीव
नाम: जिकेश कुमार
उपभोक्ता संख्या: ……………………
मोबाइल नंबर: …………………….
दिनांक: …./…../…….


बिजली विभाग टोल फ्री नंबर बिहार

ऑनलाइन कंप्लेंट, शिकायत पत्र के साथ अधिकारिक टोल फ्री नंबर पर भी कॉल कर शिकायत किया जा सकता है, नंबर इस प्रकार है.

1912 (24×7 बिजली शिकायत हेल्पलाइन, पूरे बिहार के लिए)
NBPDCL कस्टमर केयर: 1800-345-6178
SBPDCL कस्टमर केयर: 1800-345-6198

बिजली बिल कंप्लेंट ईमेल आईडी बिहार

अगर ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज करने के बाद कोई भी कार्यवाही नही हो रहा हो कंपनी के अधिकारिक ईमेल आईडी पर डायरेक्ट अपना शिकायत लिखकर सेंड करे. ईमेल इस प्रकार है-

nbpdcl.care@gmail.com
sbpdcl.patna@gmail.com

नोट: शिकायत दर्ज करने से पहले अपने कंज्यूमर नंबर और शिकायत का विवरण तैयार रखे ताकि कंप्लेंट दर्ज करने में परेशानी न हो.

निष्कर्ष

बिहार बिजली बिल की शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करे. या अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर Online Complaint करे. इस लेख में बिहार बिजली बिल समबन्धित शिकायत करने की सभी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताया है. साथ कंप्लेंट दर्ज करने के लिए कौन से जानकारी चाहिए उसका भी विवरण दिया है. अगर इससे जुड़े कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट कर बताए.

FAQs

Q. मैं बिहार में बिजली बिल के बारे में शिकायत कैसे कर सकता हूं?

बिहार में बिजली सम्बंधित शिकायत के लिए अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर, ऑनलाइन कंप्लेंट पर क्लिक कर अपना शिकायत कुछ ही मिनटों में दर्ज कर सकते है.

Q. बिहार बिजली बिल शिकायत करने की नंबर क्या है?

बिहार बिजली बिल की शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 है. इस नंबर पर कॉल कर बिजली बिल की शिकायत दर्ज कर सकते है.

Q. मैं अपने क्षेत्र में बिजली कटौती की शिकायत कैसे करूं?

बिजली बिल में कटौती के सम्बन्ध में टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल कर अपनी शिकायत कर सकते है. क्योंकि, यह नंबर लगभग सभी क्षेत्रों में मान्य है.

Q. बिजली का बिल गलत आने पर क्या करें?

बिजली का बिल गलत आने पर मीटर रेडिंग करने वाले से संपर्क कर इसकी जानकारी दे. या टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल कर शिकायत करे. और ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना कंप्लेंट भी दर्ज कर सकते है.

Q. अगर मेरा बिजली का बिल बहुत ज्यादा है तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपका बिजली खपत कम है और बिजली बिल ज्यादा आया है तो बिजली विभाग में संपर्क कर लिखित में शिकायत करे. पत्र में सभी जानकारी विस्तार से करे तथा उपभोक्ता संख्या एवं जरुरी डाक्यूमेंट्स लगाकर जमा करे.

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