बिजली बिल की शिकायत कहां करें: शिकायत प्रोसेस और नंबर (2025)

बिजली बिल ज्यादा आ रहा है, या बिजली मीटर में कोई समस्या है, तो शिकायत करना सामान्य प्रक्रिया है जिसे हर कोई करता है. लेकिन शिकायत करने पर आपका काम होता है यह बड़ा प्रश्न है. कई लोग टोल फ्री नंबर और बिजली ऑफिस में शिकायत करते है.

अगर बिजली ऑफिस में शिकायत करने से उसका हल नही निकलता, तो बिजली ऑफिस का भी शिकायत आगे किया जा सकता है. क्योंकि, इसका उद्देश्य ही उपभोक्ताओ के समस्याओं को हल करना है. इस लेख में बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधी शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत या मीटर संबंधी शिकायत आदि जैसे समस्याओ के लिए शिकायत कहाँ करे की पूरी जानकारी मैंने यहाँ बताया है.

बिजली की शिकायत कहां करें?

विधुत विभाग राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है. कुछ राज्यों में जनसंख्या अधिक होने के कारण बिजली विभाग को क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग कंपनियों में विभाजित कर संचालित किया जाता है. इसलिए, शिकायत करने से पूर्व यह मालूम होना अवश्य है कि आपका बिजली बिल किस कंपनी से आता है.

बिजली का नया कनेक्शन, बिजली मीटर से जुड़ा समस्या, बिजली बिल से जुड़ा समस्या या बिजली की सही सर्विस न होने पर अपने नजदीकी बिजली विभाग में या टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज करा सकते है. शिकायत दर्ज कराते समय एड्रेस प्रूफ और व्यक्तिगत डिटेल्स जरुरी लगाए, ताकि जल्द से जल्द कार्यवाही हो.

बिजली बिल की शिकायत कैसे करें

  • पहले बिजली बिल की शिकायत हेतु टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करें
  • ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के दौरान अपना नाम बताएं
  • बिजली बिल, मीटर संबंधी या किसी भी समस्या को ग्राहक सेवा अधिकारी को बताएं.
  • अधिकारी द्वारा पूछे जाने पर अपना बिजली बिल नंबर या मीटर नंबर अवश्य बताएं
  • Note: आपके नजदीकी बिजली विभाग का कार्यालय पता पूछा जा सकता है.
  • ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे पूरी डिटेल लेकर आपकी शिकायत दर्ज कर देगा.
  • शिकायत दर्ज होने के बाद निर्धारित समय में आपकी समस्या का हल कर दिया जायेगा.

Note: यदि टोल फ्री नंबर पर शिकायत का हल नहीं किया जाता है, तो अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर एक शिकायत पत्र लिखकर जमा करे.

ऑनलाइन बिजली बिल की शिकायत कैसे करे

  • सबसे पहले अपने क्षेत्र की बिजली कंपनी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
  • उदाहरण के लिए मैं NBPDCL की वेबसाइट https://nbpdcl.co.in/ को ओपन कर रहा हूँ.
  • वेबसाइट से निचे और Online Complaint पर क्लिक करे.
  • फिर Complaint Registration पर क्लिक करे एक नया फॉर्म ओपन होगा.
  • यहाँ अपना कंज्यूमर नंबर, शिकायत का नाम, एड्रेस, एवं अन्य जरुरी जानकारी डाले.
Bijli Bill Shikayat
  • अब अंत में जो भी शिकायत है, उसे शब्दों में लिखे फिर कात्प्चा कोड डालकर सबमिट कर दे. शिकायत की डिटेल्स मोबाइल नंबर मिल जाएगा.

बिजली विभाग शिकायत नंबर

कई बार शिकायत करने के लिए नंबर नही मिलता, जिससे शिकायत में परेशानी होती है. यहाँ बिजली शिकायत ऑनलाइन नंबर अर्थात बिजली ऑफिस का मोबाइल नंबर दिया है, देखे और अपनी समस्या का शिकायत करे.

उत्तर प्रदेशशिकायत नंबर
टोल फ्री नंबर1912,
1800-180-4334
व्हाट्सएप नंबर9414037085
राजस्थानशिकायत नंबर
टोल फ्री नंबर1800-180-6507,
1912,
0141-2203000
व्हाट्सएप नंबर9414037085
अजमेर डिस्कॉम1800-180-6565
जोधपुर डिस्कॉम1800-180-6045
मध्य प्रदेश (MPPKVVCL, MPMKVVCL, MPPoKVVCL)शिकायत नंबर
टोल फ्री नंबर912,
1800-180-6507
BSES दिल्लीशिकायत नंबर
BSES Rajdhani19123
BSES Yamuna19122
टाटा पावर DDL19124
1800-112222
व्हाट्सएप: 7303482071
हरियाणा (DHBVN, UHBVN)1912,
1800-180-4334
बिहार (SBPDCL, NBPDCL)1912
छत्तीसगढ़ (CSPDCL)1912
गुजरात1912
झारखंड1912
उत्तराखंड1912
मिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक1912

नोट: इस बिजली विभाग हेल्पलाइन नंबर पर गलत बिजली बिल की शिकायत, अधिक बिजली बिल की शिकायत, मीटर रीडिंग शिकायत, बिजली कटौती शिकायत, नया कनेक्शन शिकायत, पुराना बिल बकाया शिकायत आदि के लिए कॉल कर कंप्लेंट दर्ज कर सकते है.

शिकायत का शमाधन न मिले तो क्या करे

टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने के बाद उसका समाधान नही किया जा रहा है, तो एक शिकायत पत्र लिखकर ऑफिस में जमा करे. और यदि बिजली ऑफिस से भी आपके समस्या का समाधान नही किया जा रहा है, तो नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपना स्ट्रोंग शिकायत दर्ज कराए.

नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर बात करते समय, टोल फ्री नंबर और बिजली ऑफिस का भी जिक्र आवश्यक करे. जैसे दोनों जगह आपने शिकायत किया है, लेकिन कोई जवाब या हल नही मिला है. नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल करे.

इसके अलावा, consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड कर बिजली बिल की शिकायत लिखित में दर्ज कर सबमिट करे.

बिजली शिकायत स्टेटस चेक करे

बिजली सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के बाद एक रिफरेन्स मिलता है, जिसका उपयोग कर अधिकारिक वेबसाइट से शिकायत स्टेटस चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
  • ऑनलाइन कंप्लेंट विकल का चयन कर कंप्लेंट स्टेटस पर क्लिक करे.
  • अब कंप्लेंट नंबर और काप्त्चा कोड दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करे, शिकायत का स्टेटस ओपन हो जाएगा.

नोट: अगर आपके बिजली कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने का विकल्प नही है तो टोल फ्री नंबर 1912 या अन्य स्टेटस सम्बंधित नंबर पर कॉल कर स्टेटस पता करे.

FAQs

Q. बिजली का बिल ज्यादा आने पर क्या करें?

यदि बिजली बिल सामान्य से अधिक आ रहा है, तो टोल फ्री 1912 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराए. शिकायत दर्ज होने के बाद बिजली विभाग का स्टाफ आकर उसे ठीक करेंगे. यदि ठीक होने की संभावना नही होगी, तो वे मीटर चेंज करेंगे.

Q. बिजली बिल के बारे में शिकायत पत्र कैसे लिखे?

यदि बिजली बिल के सम्बन्ध में अधिक शिकायत है, तो एक सफेद पेपर पर अपने एड्रेस एवं डाक्यूमेंट्स के साथ एक आवेदन पत्र लिखे. और इस बिजली ऑफिस में जमा कर दे.

Q. शिकायत दर्ज करने के लिए क्या चाहिए?

बिजली सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए कंज्यूमर नंबर, बिल की कॉपी, शिकायत का विवरण, आपका एड्रेस, आइडेंटिटी प्रूफ और कांटेक्ट नंबर चाहिए.

Q. अगर टोल फ्री नंबर पर संपर्क न हो तो क्या करें?

अगर शिकायत करने हेतु टोल फ्री नंबर पर कॉल नही लग रहा हो तो बिजली कंपनी के अधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर शिकायत करे. या बिजली ऑफिस में जाए और आवेदन पत्र लिखकर शिकायत करे.

Q. अगर शिकायत का समाधान न हो तो क्या करें?

अगर टोल फ्री नंबर या बिजली ऑफिस में शिकायत करने पर समस्या का समाधान न मिल रहा हो तो उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम (CGRF) के अधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत करे. अगर यहाँ भी वही हाल हो, तो विद्युत लोकपाल (Ombudsman) के पास शिकायत करे.

Q. क्या ऑनलाइन भुगतान संबंधी समस्याओं के लिए भी शिकायत दर्ज की जा सकती है?

हाँ, बिल भुगतान सम्बंधित समस्या जैसे बिल का भुगतान हो गया लेकिन बिल कम नही हुआ, बैंक से पैसा कट गया लेकिन बिल का भुगतान नही हुआ आदि के लिए टोल फ्री नंबर, ऑनलाइन पोर्टल या बिजली ऑफिस में शिकायत दर्ज की जा सकती है.

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