अगर आपका बिजली बिल नही आ रहा है या बिजली बिल देखने में समस्या हो रही है, तो यह लेख आपके लिए है. इस पोस्ट में मैं आपको बिजली बिल न आने का कारण, इसका समाधान, शिकायत करने का तरीका आदि के बारे में विस्तार से बताऊंगा.
यदि समय से बिजली बिल नही आता है, तो उपभोक्ताओ के लिए परेशानी हो सकती है. जैसे अतिरिक्त बिल भरना, बिजली काटना, आदि. अगर आपके साथ बिजल बिजली बिल न आने की समस्या है, तो लेख को अंत तक जरुर पढ़े, इसमें आपके सभी प्रश्नों का समाधान मिल जाएगा.
बिजली बिल नही आने के कारण
बिजली बिल नही आने के कई कारन हो सकते है, उसमे प्रमुख इस प्रकार है:
- Fault in Electricity Department Data (इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डाटा में खराबी)
- Due To Technical Error (तकनीकी खराबी के कारण)
- Delay By Post Office (पोस्ट ऑफिस से देरी)
- मीटर रीडिंग में गड़बड़ी
- ऑनलाइन बिलिंग में गड़बड़ी
- बिल निकानले में लापरवाही
बिजली बिल नही आपने पर अपने कार्यालय में जाए
- सबसे पहले अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में जाए.
- बिजली ऑफिस के अधिकारी से बिजली बिल नहीं आने के सन्दर्भ में बात करे.
- Note: बिजली कनेक्शन लगाते समय एक स्लिप आपको दिया गया होगा, जिसमे घर मालिक का नाम, उपभोक्ता संख्या आदि शामिल होगा.
- अपने बिजली कनेक्शन स्लिप अधिकारी को दे. अधिकारी द्वारा उस स्लिप का जाँच किया जाएगा. बिजली नही आ रहा है, उसका कारण अधिकारी द्वारा बताया जाएगा.
- यदि आधिकारी द्वारा बिजली कनेक्शन लिंक नही होने का कारण बताया जा रहा है, तो उनसे निवेदन करे की इसे जल्द से जल्द लिंक कर दे.
- और यदि अधिकारी द्वारा किसी अन्य स्थान का नाम बयाता जा रहा है. तो उस स्थान पर जाए और बिजली कनेक्शन लिंक करने का अनुरोध करे.
- एक बार उपभोक्ता संख्या लिंक होने के बाद आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते है.
Note: यदि अधिकारी द्वारा बिजली बिल न आने का कारण इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डाटा में खराबी या तकनीकी खराबी बताया जा रहा हो, तो निश्चित रूप से कुछ समय इंतेजार करे. इसके बाद भी बिजली बिल न आये तो पुनः नजदीकी बिजली ऑफिस में जाए और कंप्लेंट करे.
कस्टमर केयर से संपर्क करे
- बिजली कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करे.
- कस्टमर से अपना उपभोक्ता संख्या, नाम, मीटर नंबर और बिजली बिल न आने का कारण बताए.
- आपके जानकारी के आधार पर कस्टमर रिकॉर्ड चेक करेगा.
- अगर संभव हो, तो कस्टमर आपको बिल बताएगा, अन्यथा आपका कंप्लेंट दर्ज करेगा.
बिजली उपभोक्ता के अधिकार
- सभी बिजली उपभोक्ता का अधिकार है कि वो अपना बिजली बिल समय पर प्राप्त करे.
- अगर बिजली मीटर रीडिंग किए बिना ही बिल निकाला जा रहा है, तो बिजली विभाग से संपर्क कर इसकी जानकारी दे.
- यदि बिजली बिल देरी से आने पर अतिरिक्त शुल्क जोड़ा गया है, तो विभाग से संपर्क इसे हटाने के लिए बोले. अगर अतिरिक्त बिल नही हटाया जा रहा है, तो शिकायत करे.
- ऐसे स्थिति में बिजली कटने की समस्या आती है, तो कस्टमर केयर या अधिकारी से समय पर बिजली बिल भेजने का नुरोध करे.
शरांश:
बिजली बिल समय पर न आना एक आम समस्या है, जिसे ठीक किया जा सकता है. पहले बिजली की ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप पर जाकर बिजली बिल चेक करने की कोशिश करे. अगर बिजली बिल दिखाई नही दे रहा हो, तो बिजली ऑफिस से बिल चेक करे. अगर कोई हल नही निकल रहा हो, तो अपना शिकायत दर्ज करा कर बिजली बिल भेजना का अनुरोध बड़े अधिकारी से करे.
FAQs
बिजली बिल नही आ है तो 1912 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करे. और नजदीकी बिजली बिजली ऑफिस में जाकर बिल चेक करे. अगर वहां भी बिल दिखाई नही दे, अपना कंप्लेंट दर्ज कराए.
अगर बिजली बिल लेट जमा करने से अतिरिक्त देना पड़ सकता है. हालांकि बिजली कंपनी द्वारा कुछ दिन का छुट भी दिया जाता है. लेकिन हमेशा कोशिश करे की बिजली बिल समय पर ही जमा हो.
बिजली कनेक्शन तब काटा जाता है, जब आप समय पर बिजली बिल नही भरते या बिजली कंपनी के नियमो का नही मानते है.
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